Blogs

large-image

PM Kisan Yojana: क्या नवंबर में ही आएगी 15वीं किस्त या पहले भी आ सकती है यहा जानें किसान

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: जहां एक तरफ राज्य सरकारें अपने-अपने प्रदेश की जनता के लिए कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलाते हैं, तो वहीं दूसरी तरफ केंद्र सरकार देश की जनता के लिए कई योजनाओं का संचालन करती है। इन योजनाओं में से एक योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इस योजना को केंद्र सरकार चलाती है और इस योजना का लाभ किसानों को मिलता है। योजना के तहत सालाना 6 हजार रुपये किसानों को दिए जाते हैं और इस पैसे को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त के रूप में दिया जाता है। वहीं, अब तक किसानों को 14 किस्त जारी हो चुकी है और अब सभी 15वीं किस्त के बारे में जानना चाहते हैं। तो चलिए जानते हैं ये किस्त कब जारी हो सकती है।

मिल चुकी है 14वीं किस्त
  • पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को बीती 27 जुलाई को 14वीं किस्त मिल चुकी है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14वीं किस्त जारी की और डीबीटी के माध्यम से इसे लगभग 8.5 करोड़ किसानों के बैंक खाते में भेजा।
कब आ सकती है 15वीं किस्त?
  • वहीं, बात अगर 15वीं किस्त की करें, तो 14वीं किस्त जारी होने के बाद किसानों को 15वीं किस्त का इंतजार है। हालांकि, ये किस्त कब जारी होगी इस बारे में अभी कोई आधिकारिक घोषणा सामने नहीं आई है। वहीं, नियमों की मानें तो अक्तूबर से नवंबर के बीच 15वीं किस्त जारी हो सकती है


इन किसानों को नहीं मिलेगी 15वीं किस्त:-

पहले
  • अगर आप ई-केवाईसी नहीं करवाते हैं, तो आप किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं। नियमों के तहत योजना से जुड़े प्रत्येक लाभार्थी के लिए ये जरूरी है। आप किसान पोर्टल pmkisan.gov.in से अपने नजदीकी सीएससी सेंटर से या फिर बैंक से ई-केवाईसी करवा सकते हैं।
दूसरे
  • योजना से जुड़े जो किसान लैंड सिडिंग नहीं करवाएंगे, वो किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं। साथ ही आपके बैंक खाते से आधार कार्ड का लिंक होना भी जरूरी है। अगर ऐसा नहीं है, तो भी आपकी किस्त अटक सकती है।

We provide 24/7 Kisan support.

Please feel free to contact us at (+91) 000 0000 000 for emergency case.

Read More